DDA AAWASIYA YOJANA 2017

Welcome   Admin Home
ऑन लाइन फार्म भरने के लिए अनुदेश                                   In English
   
 1. आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे ऑन लाइन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व विवरणिका और अनुदेशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें ।  
 2. आपके आवेदन को भरने के लिए उपयोग में लाई गई ई-मेल आई डी आवेदक की ही होनी चाहिए । यह सुनिश्चित कर लें कि ई-मेल आई.डी. वैध हो और काम कर रही हो । भविष्य में ई-मेल आई.डी. में बदलाव की कोई गुंजाइश (स्कोप) नहीं है ।  
 3. आवेदन जमा किये जाने की तिथि को, आवेदक 18 वर्ष पूरे कर चुका हो । (कृपया विवरणिका के पात्रता बिंदु (II) का संदर्भ लें ।)  
 4.  आवेदक अपने सही पेन नम्बर का उल्लेख करें । इस जानकारी के बिना प्रस्तुत आवेदन-पत्र को अधूरा माना जाएगा और इसे अस्वीकार कर दिया जाएगा । (कृपया विवरणिका की अन्य सामान्य शर्तों के बिंदु (I) को देखें ।)  
 5. आवेदन-पत्र भरने से पहले आवेदक को अलग फाइलों के रूप में निम्नलिखित दस्तावेजों को स्केन और स्टोर करना होगा । ऑन लाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान इसे अपलोड करने की आवश्यकता होगी ।  
  (क) आवेदक की पासपोर्ट आकार की फोटो, जे पी जी फॉर्मेट में होनी चाहिए और उसका साइज 50 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए ।  
  (ख) आवेदक के हस्ताक्षर भी जे पी जी फॉर्मेट में होने चाहिए और उसका साइज 50 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए ।  
  संयुक्त आवेदक रक्त संबंधी होने चाहिए अथवा पति/पत्नी (स्पाउस) होने चाहिए । संयुक्त आवेदक के मामले में, आवेदकों को संयुक्त आवेदक का नाम और संयुक्त आवेदक (अर्थात् यदि आवेदक पति है और संयुक्त आवेदक पत्नी है तो संबंध वाले कॉलम को पत्नी के रूप में भरा जाएगा) के साथ आवेदक के संबंध का उल्लेख करना होगा और संयुक्त आवेदक के फोटो एवं हस्ताक्षर की स्कैन इमेज को भी अपलोड करना होगा । (कृपया विवरणिका के पात्रता बिंदु (XII) और (XIII) देखें ।  
  (ग) आवेदक की पासपोर्ट आकार की संयुक्त फोटो, जो जे पी जी फॉर्मेट में होनी चाहिए और उसका साइज 50 केबी से अधिक नहीं होना चाहिए ।  
  (घ) आवेदक के संयुक्त हस्ताक्षर भी जे पी जी फॉर्मेट में होने चाहिए और उसका साइज 50 केबी से अधिक न हो ।  
  कृपया सुनिश्चित कर लें कि उक्त दस्तावेज स्पष्ट और पठनीय हों । आवेदक/संयुक्त आवेदक के अपने हस्ताक्षर (कॉली स्याही वाले पैन से सफेद कागज पर) स्कैन होने चाहिए ।  
 6.  यदि पति और पत्नी दोनों अलग-अलग आवेदन करते हैं तो आवेदक को पत्नी/पति की आवेदन संख्या का उल्लेख करना होगा । (कृपया विवरणिका के पात्रता बिंदु (V) को देखें ।)  
 7.  ऑन लाइन आवेदन फार्म में रेड स्टार (*) मार्क वाली फील्ड को आवेदक द्वारा भरना अनिवार्य और जरूरी है ।  
     
  पंजीकरण फार्म, आवेदन फार्म को भरने तथा भुगतान करने के चरण  
  आवेदन फार्म का ऑन लाइन सबमिशन वेबसाइट www.dda.org.in पर लिंक “डीडीए आवासीय योजना 2017” पर उपलब्ध है । आवेदक किसी भी प्रविष्टि को भरने अथवा विकल्प चयन करने से पहले अनुदेशों और विवरणिका को सावधानीपूर्वक पढ़ लें । ऑन लाइन फार्म भरते समय आवेदक को सभी अपेक्षित विवरण देने होंगे ।  
  आपके आवेदन के सफलतापूर्वक पूर्ण करने के तीन चरण हैं¬ :-  
  चरण-I पंजीकरण  
 1. भाग- I में, इच्छुक आवेदकों को आवेदक का नाम, जन्म तिथि, पैन नंबर, मोबाइल नंबर और ई-मेल आई डी जैसी मूल सूचनाओं की प्रविष्टि करके अपने आप को पंजीकृत कराना होगा । पंजीकरण फार्म डीडीए आवासीय योजना 2017 वेबसाइट में बाईं ओर के मैन्यू पर उपलब्ध है । इन विवरणों को प्रस्तुत करने पर आपके पास आवेदन फार्म भरने के लिए पंजीकृत ई मेल के माध्यम से यूजर आई डी और पासवर्ड अपने आप भेजा जाएगा ।  
  चरण- II व्यक्तिगत विवरण, बैंक विवरण, पते का विवरण, श्रेणी और स्थान- वरीयता चयन को भरना एवं फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना  
 1. भाग- II में, आवेदक को आवेदन फार्म भरने के लिए उसे ई-मेल द्वारा भेजी गई यूजर आई डी और पासवर्ड की प्रविष्टि करके लॉग ऑन करना होगा ।  
 2.  सफलतापूर्वक लॉगिंग होने पर निम्नलिखित विकल्पों के साथ आवेदन फार्म भरने के लिए फार्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा । डी.डी.ए.आवासीय योजना 2017 वेबसाइट में लैफ्टसाइड मैन्यू पर सभी विकल्प उपलब्ध हैं :-  
  (क) आवेदन फार्म                               : आवेदन फार्म भरने के लिए  
  (ख) चेंज पास वर्ड                                : पासवर्ड बदलने के लिए  
  (ग) लॉग आउट                                   : सॉफ्टवेयर से लॉग आउट करना  
 3.  आवेदन फार्म पर दो बटन हैं । पहला “ड्राफ्ट सबमिट” बटन है और दूसरा “फाइनल सबमिट” बटन है । “ड्राफ्ट सबमिट” बटन दबाने पर आवेदन का विवरण ड्राफ्ट मोड में सुरक्षित हो जाएगा । “फाइनल सबमिट” बटन दबाने पर आवेदन फार्म अंतिम रूप से जमा हो जाएगा तथा फाइनल सबमिशन के बाद इसमें परिवर्तन नहीं हो सकता ।  
 4.  व्यक्तिगत विवरण, बैंक विवरण, पता विवरण, संयुक्त आवेदकों का विवरण भरें और आवेदन फार्म में श्रेणी तथा स्थान की वरीयताओं का चयन करें ।  
 5.  आवेदक एवं संयुक्त आवेदक (यदि कोई हो) का फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन फोटो अपलोड करें ।  
 6.  पेज के नीचे आवेदक के लिए एक घोषणा दी गई है । आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे घोषणा में निर्दिष्ट बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।  
 7.  घोषणा के चैक बॉक्स का चयन कर उस पर क्लिक करें और उसके बाद ड्राफ्ट सबमिट/फाइल सबमिट मोड में आवेदन फार्म को सबमिट करें ।
आवेदक ड्राफ्ट मोड में, आवेदन फार्म के प्रथम सबमिशन की तिथि से तीन दिनों के अंदर आवेदन विवरणों में परिवर्तन कर सकता है ।
आवेदक फाइनल सबमिट मोड में आवेदन विवरणों को अंतिम तौर पर सबमिट कर सकता है ।
 
 8.  ड्राफ्ट अथवा फाइनल मोड़ में आवेदन फार्म को सबमिट करने के बाद सबमिशन स्क्रीन प्रदर्शित होगी जिसमें आवेदन फार्म संख्या सबमिशन तिथि और भुगतान करने के लिए पंजीकरण राशि प्रदर्शित होगी । बाई ओर के मैनू में निम्नलिखित विकल्प भी प्रदर्शित होंगेः-  
  (क) एडिट एप्लिकेशन फार्म                 : आवेदन विवरण में परिवर्तन/अद्यतन के बाद फाइनल सबमिट के लिए ।  
  (ख) प्रिंट एप्लिकेशन फार्म                    : भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट लेना  
  (ग) मेक पेमेंट                                        : भुगतान करने के लिए  
  (घ) चेंज पासवर्ड                                    : पासवर्ड बदलने के लिए  
  (ङ) लॉग आउट                                     : सॉफ्टवेयर से लॉग आउट करना  
  चरण-III पंजीकरण राशि का भुगतान  
 1.  एक बार आवेदन फार्म के अंतिम रूप से सबमिट हो जाने पर आवेदक उसके बाद आवेदन विवरणों में परिवर्तन नहीं कर सकता है लेकिन नेट बैंकिंग द्वारा अथवा चालान द्वारा नकद रूप से पंजीकरण राशि का भुगतान कर सकता है । अंतिम रूप से फार्म सबमिट करते समय अगली स्क्रीन पर मेक पेमेंट ऑप्शन उपलब्ध है और यह विकल्प डीडीए आवासीय योजना 2017 वेबसाइट में लेफ्टसाइड मैनू पर भी उपलब्ध होगा ।  
 2.  मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन प्रदर्शित होगी जिसमें आवेदन फार्म संख्या, राशि और भुगतान करने का प्रावधान दिया होगा । आवेदन फार्म की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए आवेदक को भुगतान करना होगा ।  
 3.  “मेक पेमेंट” बटन को क्लिक करने पर एक अगला पेज खुलेगा जिसमें आवेदन फार्म संख्या अंकित होगी तथा “एन ई एफ टी / आर टी जी एस” और “नेट बैंकिंग” दो भुगतान विकल्प दिए होंगे ।  
 4.  यदि आवेदक “एन ई एफ टी/आर टी जी एस विकल्प का चयन करता है तो आवेदक को बैंक चालान सृजित करने के लिए बैंक का चयन करना होगा और उसके बाद सबमिट करना होगा । अगली स्क्रीन पर चालान प्रदर्शित होगा और ऑन लाइन सृजित चालान का प्रिंट लें तथा किसी भी ऐसे बैंक में पंजीकरण राशि जमा करवाएं जहाँ उसका खाता है ।  
 5.  यदि आवेदक “नेट बैंकिंग” विकल्प का चयन करता है तो आवेदक को संबंधित बैंक की वेबसाइट द्वारा ऑन लाइन भुगतान करने के लिए बैंक का चयन करना होगा ।  
 6. अंत में आपकी भुगतान प्रक्रिया के सफलतापूर्वक समापन के बाद, अगला पेज अर्थात् भुगतान विवरण को दर्शाने वाली पावती पर्ची प्रदर्शित होगी ।  
 7.  इस प्रक्रिया में उस स्थिति में भी पावती पर्ची का प्रिंट लेने का प्रावधान है जब भुगतान के बाद पहले पावती पर्ची प्रिंट न हुई हो । यह सुविधा “मेक पेमेंट” पेज पर उपलब्ध है ।  
     
  नोटः- आवेदकों को आवेदन फार्म के प्रथम सबमिशन की तिथि से तीन दिन (72 घंटे) अथवा डी.डी.ए. आवासीय योजना 2017 की समापन की अर्ध रात्रि (12.00 बजे), जो भी पहले हो, के अंदर आवेदन प्रक्रिया (अर्थात् आवेदन फार्म और भुगतान का फाइनल सबमिशन) को पूर्ण करने की अनुमति दी जाती है ।